बुधवार, मई 30, 2007

वर्डप्रेस वालों, जरा ध्यान से सुनो

ये पोस्ट उन लोगों के काफी काम की है जो कि वर्डप्रेस.काम पर अपना चिट्ठा चलाते हैं। पिछले समय में कुछ ऐसे परिवर्तन हुए हैं जिससे आप बिना होस्टिंग वगैरह के झमेले मे पड़े ना केवल अपने चिट्ठे को अपने डोमेन पर कुछ ही समय मे चलता हुआ देख सकते है, बल्कि इसी डोमेन पर गूगलदेव की मदद से ई-मेल सेवा भी चला सकते है। ये व्यक्तिगत ई-मेल सेवा बिलकुल जीमेल का अनुभव देगी यानि वही २ जी बी स्थान और वैसा ही काम करने का तरीका।तो कैसे होगा ये, जरा ध्यान से सुनिए।सबसे पहले तो आपको एक अदद डोमेन की आवश्यकता होगी। आप या तो इसे किसी रजिस्ट्रार से खरीद सकते है, या फिर सीधे वर्डप्रेस से खरीद सकते है।

हिसाब-किताबःवैसे यदि आप आपने डोमेन किसी रजिसट्रार से लेंगे तो हो सकता है कि इसमे ३०० - ४५० रुपए का खर्चा आता है। फिर आपके चिट्ठे को डोमेन से जोड़ने के लिए वर्डप्रेस वाले १० डालर, यानि तकरीबन ४०० रुपए लेंगे, यानि कुल मिला के ७००- ८०० का खर्चा बैठेगा। मगर यदि आप डोमेन भी वर्डप्रेस वालों की मदद से लेंगे तो कुल खर्चा १५ डालर, यानि ६०० रुपए। इसके बाद ये खर्चा हर साल आएगा। हाँ, गूगल देव आपकी डोमेन पर जी-मेल चलाने के लिए मुफ्त सेवा भी देते हैं ।

ब्लागर पर चिट्ठाकारी करने वाले, निराश न हो। आप जैसा की जानते हैं कि आज भी ब्लागर की मदद से अपना चिट्ठा अपने डोमेन पर चलाया जा सकता है ( जैसे की मेरा अंग्रेजी चिट्ठा - वर्डप्रेस के विपरीत गूगलदेव पैसे भी नहीं मांगते), पर जीमेल सुविधा नहीं। पर मेरा पूरा विश्वास है ये ज्यादा दूर नहीं , कुछ दिनों कि बात है। तो बढिए आगे और अपने अनुभव चिट्ठाकारों से बाँटिए। हिन्दी चिट्ठाकारी मे मस्ती का आलम बढते चला जाय, बस।
Test

8 टिप्‍पणियां:

RC Mishra ने कहा…

कृपया ध्यान दें,
ब्लॉगर का चिट्ठा बिना हास्टिन्ग के आपके डोमेन पे चलाया जा सकता है, और जी मेल ही क्या, Domain Web Pages, Google Talk along with calendar, Docs & Spreadsheets भी आपके कस्टमाइज़्ड स्टार्ट पेज के साथ।

Rajesh Kumar ने कहा…

@ मिश्रा जी, टिप्पणी के लिए धन्यवाद। पर मेरी समझ से फिलहाल यदि आप कोई ब्लागर पर चल रहे चिट्ठे को डोमेन पर चलाते हैं तो फिर आप जी ऐप्स पर चल रही कोई भी सेवा का प्रयोग नहीं कर सकते। मैने तो ये दो अलग अलग डोमेन पर प्रयास करके देखा भी है। फिर भी आप यदि किसी ऐसे चिट्ठे का उदाहरण दे सकें जो डोमेन पर भी चल रहा है और ऐप्स की मेल सेवा का प्रयोग कर रहा हो तो काफी मजेदार बात रहेगी।शायद मेरे लिए कुछ सीखने की बात हो जो मैं नहीं जानता।

RC Mishra ने कहा…

आप मुझे Mishra AT Kmistry.Info पर ई मेल कर सकते हैं। हाँ ब्लॉग आप http://www.Kmistry.Info और http://blog.Kmistry.Info पर देख सकते हैं।
धन्यवाद।

RC Mishra ने कहा…

एक और उदाहरण आप http://hindi.rcmishra.in देखिये Wordpress installed है, साथ ही, www.rcmishra.in गुगल पर और http://rcmishra.in भी Mishra AT RCMishra.IN पर जीमेल, और गुगल टाक सहित अन्य सभी सेवायें उपलब्ध हैं।

Udan Tashtari ने कहा…

आपकी और मिश्रा जी द्वारा दी जानकारी उपयोगी लग रही है.

Rajesh Kumar ने कहा…

@मिश्रा जी, क्यों ना आप इस विषय पर एक पोस्ट लिखें जिसमे ये पूरा विवरण हो।खासकर ऐप्स मेल और ब्लागर दोनों को एक ही डोमेन पर चलाना। वाकई मजेदार रहेगा।

बेनामी ने कहा…

आपके द्वारा की गायें बातें काफ़ी दमदार लग रही हैं | मैं भी अपनी वेबसाइट पैर गूगल द्वारा मेल इत्यादी चलता हूँ | लेकिन मैने सिर्फ़ 400 रुपये दिए हैं domain name के लिए | बाक़ी सब मुफ़्त हैं :)
मुझे एक नयी सेवा के बारे मैं पता चला है जिससे मैं हिंदी मैं लिख सकता हूँ - और वोह भी बड़ी आसानी से .. एह सेवा है quillpad और quillpad.in पैर उपलब्ध है | मैं इसी को प्रयोग करके लिख रहा हूँ :)
अनिल

RC Mishra ने कहा…

राजेश जी धन्यवाद, आपके सुझाव अनुसार शीघ्र ही मैं इस विषय पर एक पोस्ट लिखने का प्रयास करूँगा।