बुधवार, नवंबर 15, 2006

इन्टरनेट एक्सप्लोरर ७.० में एक से अधिक गृह पृष्ठ की सुविधा।

टैब्स का एक दृष्य और आप ये किस प्रकार से सेट कर सकते हैं जैसा की आप जानते हैं, माईक्रोसाफ्ट ने अपने इन्टरनेट एक्सप्लोरर ब्राउसर का नया संस्करण यानि इन्टरनेट एक्सप्लोरर ७.०(Internet Explorer 7.0) कुछ दिनों पहले जारी किया है। बहुत से लोगों के इसे अपनी मशीन पर संस्थापित भी किया होगा। फायरफाक्स (Firefox) अथवा ओपेरा(Opera) प्रयोग करने वाले मित्रो ने पाया होगा कि आखिरकार माईक्रोसाफ्ट ने भी टैब की सुविधा दी है, जो कि फायरफाक्स और ओपेरा में सालों से चली आ रही है (देर से सही, पर दुरुस्त आए)। देखने में ६ श्रंखला के इन्टरनेट एक्सप्लोरर ब्राउसर से थोड़ा हट के है। अभी तो इसे आप माईक्रोसाफ्ट के अंतरस्थल से अपनी मशीन पर संस्थापित कर सकते हैं पर शायद थोड़े दिन के बाद यह विंडोज़ अपडेट का हिस्सा बन जाए तो हो सकता है आपकी मशीन पर बिना दस्तक के ही किसी दिन दिखाई पड़े।

मैने इसमे दो सुविधाएँ देखी जो काफी लुभावनी है।

इसमे एक खाना दिया है जहाँ से आप सीधे अंतरजाल को खोज सकते हैं ( ये दूसरे ब्राउसरों मे पहले से है)।यानि पहले सर्च इंजन का पृष्ठ लाने की जरुरत नहीं है सीधे परिणाम देखें। सुविधा ये है कि आप अपनी पसंद के सर्च इंजन को इंगित कर सकते हैं। यानि अगर आप गूगल देवता के भक्त है, तो यहाँ से गूगलगिरी मजे मे होती है। यदि आप मेरी तरह ए एस के(ASK) को पसंद करते हैं या याहू(Yahoo) के कायल हैं तो आप अपने ब्राउसर को बता दें। यदि आप बाद में बदलना चाहें तो ये भी आसानी से हो जाता है। और हाँ, यदि आप चाहें तो इन्टरनेट एक्सप्लोरर ७.० विकीपीडिया भी खंगालेगा।

दूसरी सुविधा ये है कि आप इसमें एक से अधिक गृह पृष्ठ (होम पेज) बना सकते हैं। यानि यदि आप समय समय पर कुछ खास अंतरस्थल देखते हैं तो आपको ये सुविधा अच्छी लगेगी। ब्राउसर चालू करते ही ये सारे गृह पृष्ठ अलग अलग टैब मे खुल जाएंगे। यदि आप नेटगिरी करते समय कभी भी होम का बटन क्लिक करेंगे तो फिर आपके सारे गृह पृष्ठ (होम पेज) पुनः आ जाएंगे। सेट करना भी आसान है। जहाँ आप आपने होम पेज डालते हैं, वहाँ अलग-अलग पंक्ति मे अलग अलग यू आर एल डालें (रास्ता है, टूल्स -> इंटरनेट आप्शन्स -> जेनेरल)।

चलते चलते, कभी आप CTRL+Q भी करके देखें।
Test

2 टिप्‍पणियां:

आशीष ने कहा…

मै IE 7 इन्सटाल कर हटा चूका हूं। मेरे ख्याल से यह अभी तक परिपक्व नही हुआ है।
जो परेशानीया मुझे आयी
१.इसे लगाने के बाद विडोज एक्स्प्लोरर हैंग होना शूरू हो गया।
२. मैने गुगल देव लगाने की कोशीश की, IE 7 मे मना कर दिया, जावास्क्रिप्ट एरर आ गयी।
३. इसे लगाने के बाद जावास्क्रिप्ट एरर की संख्या मे अप्रत्याशित वृद्धी हो गयी.
रंग रूप अच्छा है, नये फिचर भी अच्छे है लेकिन अभी स्टेबल नही है। कुछ दिनो बाद जब कुछ नये पैच आ जायेंगे(MS परंपरानुसार) तब फिर से कोशीश करूंगा।
फायर

Raag ने कहा…

कई गृह पृष्ठों की सुविधा फायरफाक्स में बहुत समय से है। IE7 लगाते ही याहू लटकने लगा और आर्क जी आई एस ने तो चलने से ही मना कर दिया था। खैर, अब दोनो के तो़ड़ आ गए हैं तो हालात काबू में हैं।