मंगलवार, दिसंबर 05, 2006

फोर्ड का अनोखा नौकरी मेला

१९०३ में हेनरी फोर्ड द्वारा स्थापित फोर्ड मोटर कम्पनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार कम्पनी है। हाल के वर्षों में जापानी कार कम्पनियों की भारी मार के आगे फोर्ड जैसी अमरीकी धरोहर की हालत खस्ता हो चली है। हाल ही में फोर्ड मोटर ने अपनी सम्पदाओं को गिरवी रखकर १८ खरब डालर उधार लिये हैं ताकि कम्पनी चालु रहे। कुछ महीने पहले फोर्ड ने बोइंग मे काम कर रहे ऐलेन मुलाली को मुख्य कार्यकारी बनाया है और उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है कि वो भारी घाटे को कम करें।
फोर्ड मे तीन लाख से भी अधिक लोग काम करते हैं। घाटे मे चल रही फोर्ड को उबारने की पहल के तहत इसमें काम करने वाले लोगों की संख्या को घटाने का लक्ष्य रखा गया है। कम्पनी ने अपने कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने पर लुभावना आर्थिक पैकेज दिया है और साथ ही उनके लिये एक नौकरी
मेला का भी आयोजन भी किया।
इस मेले में दुसरे संगठन के लोग आमंत्रित थे जो यहाँ से फोर्ड के कर्मचारियों को अपनी कम्पनियों में भर्ती कर रहे थे। एक प्रेरक वक्ता भी थे जो कि फोर्ड के कर्मचारियों को फोर्ड छोड़ बाहर जाकर दूसरी जगह जा नया भविष्य तलाशने के लिए उत्साहित कर रहे थे। आने वाले फोर्ड कर्मचारियों को एक डी वी डी भी दी गई जहाँ आने वाले समय मे फोर्ड की संभावित अवस्था का चित्रण था और बाहर जा चुके लोगों को मिली सफलता का वर्णन था। जो संगठन यहाँ भर्ती के लिए मेले मे आए उनमें सी आई ए, एफ बी आई, अग्निशमन विभाग, रेलवे आदि थे। कुछ विश्वविद्यालय भी थे जहाँ लोग आगे पढ़ सकें। एक भूतपुर्व इलेकट्रेशियन भी थे जो कि अभी हारवर्ड में प्रबंध पढ़ रहे है, ताकि फोर्ड के कर्मचारियों को
भी प्रेरणा मिल सके।
ऐसे मेले फोर्ड के हर अमरीकी प्लाँट में लगाए गये।इन मेलों तथा कुछ अन्य पहलों से कुल ३८००० के लगभग लोगों ने फोर्ड से निर्गमन के लये बस्ता उठाया। गौर की बात ये है कि कर्मचारी कम किये जाने की बात से यहाँ का यूनियन ( यूनाईटेड आटो वर्कर्स) भी सहमत है।
क्या फोर्ड की इस पहल से छंटनी की तैयारी कर रहे दूसरे उद्योगों को कोई शिक्षा मिलनी चाहिये। या फिर सिर्फ इतना कहा जाए कि फोर्ड एक महान कम्पनी है हो संकट में भी अपनी महानता को बचाये हुए है?



Test

2 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

मेरे ख्याल से ये एक सही तरीका है। इतने दिनों के साथ को जितनी हँसी खुशी खत्म किया जा सके उतना ही अच्छा है ।

अनुनाद सिंह ने कहा…

बड़ी मजेदार जानकारी मिली।